AI क्या है? (What is Artificial Intelligence)

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AI क्या है? (What is Artificial Intelligence)

दोस्तों, AI का जमाना अ गया है तो  जरुरी है कि इसके बारे में जानना और इसकी उपयोगिता क्या है I यह क्या- क्या कर सकता है

अभी हाल ही में मैंने  newspaper में पढ़ा की पेरिस ओलिंपिक में ज्यादा तर काम तो AI से ही किया जा रहा  है और बहुत सारी चीजों की  monitoring भी AI डाटा एनालिसिस करके करता है तो आइये जानते है AI के बारे में

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास जॉन मैकार्थी ने किया है। जॉन मैकार्थी एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक था। उन्होंने ही  शब्द “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” का उपयोग किया । वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता के संस्थापकों में से एक है,

AI का फुल फॉर्म है  Artificial Intelligence जिसे हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते हैI    कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) एक ऐसा  क्षेत्र है जो मशीनों और कंप्यूटर सिस्टम को मानव की तरह सोचने, सीखने, समझने और समस्या हल करने की क्षमता देता है। AI भी मशीनों को भाषा समझना, छवि पहचानना, निर्णय लेना और गेम खेलना आदि करने की क्षमता देता है। AI दो भागों में विभाजित होता है: नैरो इंटेलिजेंस (सिंगल टास्क इंटेलिजेंस) और जनरल इंटेलिजेंस (ह्यूमन-लेवल इंटेलिजेंस) जनरल AI बहुत अधिक एडवांस है, जहां AI को मानव की तरह समग्र बुद्धिमत्ता मिलती है, जबकि नैरो AI कुछ विशिष्ट कार्यों के लिए बनाया गया है।

AI के फायदे (Advantage of Artificial Intelligence)

AI ने कई कार्यों को स्वचालित किया है। इससे काम की गति बढ़ती है और मानवीय त्रुटियों की संभावना कम होती है। उदाहरण के लिए, रोबोटिक्स उत्पादन की प्रक्रिया को तेजी से और अधिक सटीक बनाते हैं। AI बहुत सारा डेटा प्रोसेस कर सकती है और उपयोगी पैटर्न और जानकारी निकाल सकती है। यह मार्केटिंग, स्वास्थ्य देखभाल और वित्त में निर्णय लेने में मदद करता है।

AI लोगों के व्यवहार और पसंद को समझकर उनके लिए विशिष्ट अनुभव बना सकती है। नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन, उदाहरण के लिए, AI का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद के आधार पर सिफारिशें देते हैं।  AI निदान और उपचार में सुधार कर रहा है। यह व्यक्तिगत उपचार योजना बनाने, जीनोमिक्स में पैटर्न खोजने और मेडिकल इमेजेस को विश्लेषण करने में मदद करता है। कस्टमर चैटबॉट्स और वर्चुअल असिस्टेंट्स जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता के टूल्स ग्राहक सेवा को बेहतर बना रहे हैं। ये हर समय उपलब्ध हैं और ग्राहकों की सटीक और तेजी से क्वेरी हल करते हैं।

 AI के नुकसान

स्वचालन ने कई क्षेत्रों में काम की कमी की है। AI से जुड़े स्वचालित सिस्टम्स और रोबोट्स अब मानवों की तरह काम कर सकते हैं।

AI का उपयोग व्यक्तिगत डेटा संग्रह और विश्लेषण में खतरा पैदा कर सकता है। कंपनियां, जो बड़े डेटा सेट्स का उपयोग करते हैं, अपने ग्राहकों के डेटा का दुरुपयोग कर सकती हैं। AI मॉडल भी भेदभावपूर्ण निर्णय ले सकते हैं अगर डेटा में भेदभावपूर्ण तत्व हैं। न्यायपालिका, भर्ती प्रक्रिया और क्रेडिट स्कोरिंग इससे प्रभावित हो सकते हैं।

मानव निर्णय लेने की क्षमता और कौशल क्षमता बहुत अधिक स्वचालन और कृत्रिम बुद्धि पर निर्भर हो सकती है। साथ ही, AI सिस्टम फेल होने से महत्वपूर्ण सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

AI को साइबर अपराध, स्पैम और अन्य घातक कार्यों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, फिशिंग अटैक्स और स्पैम मैसेजेस को प्रभावी बनाने में AI का उपयोग किया जा सकता है

Artificial Intelligence की बढ़ती उपस्थिति ने हमारी दुनिया को बहुत ही दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण बना दिया है। हमारे जीवन को इसके लाभों, जैसे दक्षता, व्यक्तिगतरण और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार ने आसान और सुविधाजनक बनाया है। लेकिन साथ ही निजता की कमी, नौकरी की कमी और भेदभाव भी हुआ है। AI के सामाजिक और नैतिक प्रभावों को समझना और इससे निपटने के लिए सही कानून और नीति बनाना महत्वपूर्ण है। इससे हम AI की शक्ति का सकारात्मक और बुरा उपयोग कर सकेंगे।

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